What is Domain and Hosting?

आपने internet पर तमाम प्रकार के word जरूर सुने होंगे Domain और Hosting आखिर क्या होता है? domain और कैसे काम करती है hosting इस article में हम आपको इसी बारे में information देंगे कि, कैसे आप इन चीजों पर work करके अपनी एक खूबसूरत website तैयार कर सकते हो.

What is Blog or Website?

अगर आपके पास कोई information है या फिर किसी topic के बारे में आप अच्छा लिख सकते हैं या फिर, आप अपने खुद के अनुभव को लोगों के सामने रखना चाहते हैं तभी informative blog बनाया जाता है या फिर website बनाई जाती है, सबसे पहले हम जानते हैं आखिर वेबसाइट क्या होती है?

देखिए जैसे आपने नाम सुना होगा Facebook, twitter इत्यादि यह सब भी एक website है जो कि social networking का काम करते हैं जहां पर आप अपने दोस्तों परिवार के सदस्यों से online chat कर पाते हैं, उसी तरह google भी एक search engine है जहां पर सभी website submit होती हैं, ऐसा नहीं है कि गूगल एकमात्र सर्च इंजन है इस पूरी दुनिया में आपने अन्य के नाम भी जरूर सुने होंगे जैसे yahoo.com bing.com यह सब भी सर्च इंजन है लेकिन इनमें सबसे ज्यादा popular google का नाम आता है.

Domain and Hosting

Free में website कैसे बनाएं देखिए एक वेबसाइट के लिए 2 तरीके होते हैं, एक आप बिना किसी पैसे दिए बना सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ internet connection की आवश्यकता होती है, दूसरा paid method होता है, जहां पर आप अपनी एक दुकान का नाम खरीदते हैं.

उसे internet की market में publish करते हैं आई से थोड़ा एक अच्छे उदाहरण से समझते हैं, जैसे आपके आसपास शहर में अगर आप अपनी कुछ चीजें बेचना चाहते हैं या फिर अपने बारे में बताना चाहते हैं तो, उसके लिए आपको वहां कमरा या फिर दुकान किराए पर लेने होगी जिसका आप एक नाम रखेंगे ताकि लोग उस नाम से आपको जान पाए यहां पर आपको उन्हें हर महीने किराए देना होता है ऐसे ही आपको इंटरनेट की जगह में एक नाम खरीदना होता है जिसके लिए वह आप से सालाना के आधार पर किराया मांगते हैं.

How Hosting Work?

अब देखिए होस्टिंग के बारे में बात करें तो यह काम कैसे करता है, आपके दुकान में बहुत सारा सामान भरा हुआ है यहां पर सामान का मतलब है आपके information या फिर अगर आपकी वेबसाइट products से संबंधित है तो प्रोडक्ट हो सकते हैं, जब भी मार्केट में कोई ग्राहक आपके सामान से संबंधित चीजे ढूंढता है और google को कहता है कि मुझे यह सामान चाहिए.

अब देखिए उस सामान को दुकान से उस customer तक पहुंचाने का कार्य Hosting के द्वारा किया जाता है, अब यहां पर किस स्पीड से वह ग्राहक तक पहुंचे यह भी आपके google ranking में matter करता है, अब इसी बात से आप समझ गए होंगे कि hosting कैसे काम करती है.

Hosting इसका यह मतलब होता है जो आपके सामान को ले जाने का काम करें या फिर आपके सामान को दुकानदार से ग्राहक तक पहुंचाने का कष्ट करें, अब देखिए आपके पास सामान अपने दुकान में रख लिया लेकिन अगर कोई व्यक्ति market में आपके नाम को ढूंढ रहा है तो उस तक पहुंचने के लिए जो चीजें काम करती है वह होस्टिंग होती है, यहां पर भी आपको दो प्रकार के ऑप्शन मिलते हैं paid और free.

Free vs Paid Hosting & Domain

अब बात आती है कि आखिर आपको कौन सी Hosting लेनी चाहिए या फिर कौन सा domain पर work करना चाहिए, देखिए सबसे पहले बात की जाए तो हमेशा मुफ्त की चीजें आपको नुकसानदायक ही हो सकती है, क्योंकि यहां पर जो चीजें उपलब्ध रहती है वह गूगल के सर्च इंजन में rank बहुत कम होती है, ऐसे में आप किसी freedomain पर काम करें और उस पर अपना पूरा effort दें तो जरूरी नहीं वह वेबसाइट rank होगी.

अगर आप चाहते हैं कि आप की जानकारी लोगों तक सबसे पहले पूछे पहुंचे माना आपने किसी कीमत पर काम किया कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है, अब आप चाहते हैं कि जो आपकी website है इसकी keyword पर पहले या दूसरे पेज पर आ ही जाए तो, इसके लिए कभी भी आप को free चीजों की तरफ नहीं भागना है.

क्योंकि गूगल हमेशा उन वेबसाइट को कम priority देता है जो ऐसी free के domain और hosting का प्रयोग करते हैं अगर आप सच में चाहते हैं कि, आपकी वेबसाइट rank हो तो यह सबसे पहला step होता है ब्लॉगिंग का कि आपको एक domain और एक अच्छी होस्टिंग लेनी होती है.

उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल में ही हो बाद क्लियर हो गई होगी कि डोमेन और होस्टिंग कैसे काम करते हैं और किस प्रकार की होस्टिंग आपके लिए बेहतर है अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि आपके साथी भी जान पाए कि आखिर डोमेन और होस्टिंग कैसे वर्क करती है.

Leave a Comment