How to speed up the brain? दिमाग को तेज कैसे करें

दिमाग यानी आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जिससे आपका पूरा शरीर control होता है, अगर आपका दिमाग तेज रहे तो आप कभी भी जीवन में पीछे नहीं रह सकते, किसी भी चीज मैं आपकी पकड़ लोगों के दिमाग की तुलना में बहुत अधिक होगी, आपने बहुत से लोगों का जो दर्द देखा होगा क्यों नहीं कुछ चीजें याददाश्त नहीं रहती है.

इसके पीछे भी बहुत सारे कारण होते हैं आपको किसी बात को समझने के लिए कितना वक्त चाहिए, यह सब आपके दिमाग की तेजी पर निर्भर करता है कहते हैं बच्चों का दिमाग बहुत ही ज्यादा शार्प होता है यदि उनकी याद आती करानी हो तो उन्हें कुछ ऐसा खेल खिलाए जिसमें उनकी मेमोरी पावर कैसे बड़े.

Speed up the brain

देखिए अगर आप भी ज्यादा तेज है तो हम आपको Sharp mind student कह सकते हैं या नहीं जिंदगी में आपके Successful होने के चांस बढ़ जाते हैं, लेकिन आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो अपने इस्तेमाल का प्रयोग कहीं और करते हैं या नहीं आप एंटरटेनमेंट की दुनिया में घुस जाते हैं जिससे आपके दिमाग को आराम मिल जाता है.

Want to do top in Exam – Click Here

यही चीजें आपके दिमाग को कमजोर बहुत कमजोर कर देती है, आपने बहुत सारे ऐसे बच्चों को देखा होगा जो 55 में पढ़ने लिखने में बहुत अच्छे थे लेकिन बाद में सबसे बिगड़े दिन वही बन जाते हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह अपने दिमाग की कसरत बंद कर देते हैं या फिर अपना दिमाग कहीं और उल्टे कामों में प्रयोग करते हैं जिसके कारण उनकी याददाश्त और सोचने की क्षमता कम होती जाती है.

खाना वक़्त पर खाएं

देखिए अगर आपको अपना दिमाग तेज रखना है तो कुछ rule का आपको पालन करना होगा सबसे पहला आता है मैं अपने भोजन का सही से सेवन करें अगर आप पूरे दिन भर हेल्दी फूड लेते हैं तो, आपका शरीर स्वस्थ रहता है शरीर अगर आपका स्वागत रहेगा तो दिमाग भी अच्छे से काम करेगा यहां पर आपको कोई भी ऐसी चीज नहीं खानी है.

जो तनी हो या फिर ज्यादा Chocolate नहीं खानी है और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको खाना खाते वक्त किसी भी प्रकार के एंटरटेनमेंट को सामने नहीं रखना है, क्योंकि बहुत से लोगों की आदत होती है वह मोबाइल पर फिल्में देखते देखते खाना खाते हैं जो कि सबसे गलत आदत मानी जाती है.

स्मोकिंग अल्कोहल Spicy Food, Junk Food से दूर रहे जी हां अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो, इसका असर भी आपके मन पर पड़ता है इन सभी के कारण आपके शरीर में आलस बढ़ जाता है, जिसके कारण आपका दिमाग भी काम करने के लिए मना करता है और आपको हमेशा के लिए जो आदत देता तेरे दा है कि भरपूर आनंद से ही आराम मिलता है हालत से आराम मिलता है.

Do exercise daily

बचपन में जब भी हम स्कूल जाया करते थे तो हमें रोज exercise कराया जाता था, लेकिन तब हम उस बात से चढ़ते थे लेकिन आज के वक्त में आपको शायद एहसास हो गया हो कि, व्यायाम कितना महत्वपूर्ण होता है, हमारे जीवन के लिए देखिए प्रातकाल व्यायाम करने से आपके पूरे शरीर में खून का स्राव अच्छे से होता है और इससे आपका पूरा शरीर तरोताजा महसूस करता है Physical activity के कारण ही आप खुद को ज्यादा Active महसूस करते हैं.

You may also like- Sukanya Samriddhi Yojana 

What is Digital Marketing?

What is Blogging?

अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं तब भी अपनी नींद को पूरा जरूर करें, कुछ लोग सबसे बड़ी गलती यही पर करते हैं, खासकर वह व्यक्ति जो ज्यादा मेहनत करता है या फिर ज्यादा पढ़ाई पर ध्यान देता है देखिए पढ़ाई में अच्छा होने के लिए और निरंतर Top पर बने रहने के लिए आपका अपनी नींद को पूरा करना बहुत जरूरी है, देखा जाए तो कम से कम 7 से 8 Hours हमें जरूर सोना चाहिए यही हमारे लिए प्रयास नहीं होती है इससे आपको दिमाग में तनाव भी नहीं रहता है.

Listen your Favorite Music

जब भी आपका मूड खराब हो तो अपने मनपसंद गाने जरूर सुनिए गा देखिए, हमारे जीवन में पूरी तरीके से stressful है, ऐसे में लोग इसे पार नहीं निकल पाते जब भी आपको लगे कि आपके शरीर में तनाव या फिर दिमाग में कोई चिंता है तो, आप Headphone लगाकर अपने मनपसंद दाल गाने सुन सकते हैं इससे आपका दिमाग फ्रेश होता है.

अक्सर आपने लोगों के mobile में game देखे होंगे लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि, आपको पगली डाउनलोड करना है और बहुत सारे ऐसे गेम है जो, आपको सोचने पर मजबूर करते हैं ऐसे 10 दीवान दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल होता है और आपका दिमाग तेज होता है.

जैसा कि हम अपने हर आर्टिकल में अंत में आपको कुछ सुझाव देते हैं, देखिए आज के वक्त में हर किसी के पास मोबाइल लैपटॉप जरूर होगा लेकिन लोगों का मोबाइल के प्रति लगाओ बढ़ते जा रहा है, हमारी आप को यही सलाह है कि जब भी आप व्यायाम योगा या फिर मॉर्निंग वॉक पर जाएं तो इन चीजों को खुद से दूर रखें.

क्योंकि किसी चीज के प्रति ज्यादा लगाओ सही नहीं माना जाता है और मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन आपको बीमार बना सकती है तो कोशिश कीजिएगा कि अपने पूरे दिन भर में कोई ऐसा वक्त निकाले जहां पर आप इस चीज से दूर रह पाए और अकेले खुद के बारे में आत्म चिंतन कर पाए उम्मीद करते हैं आपको यह post अच्छी लगे हो कि अगर हां तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें साथ में हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय देखना ना भूलें

Leave a Comment