बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कैसे खुलवाएं?

दोस्तों अगर आपकी भी कन्या है और आप चाहते हैं उनके लिए Sukanya Samriddhi Yojana का लाभ उठाने तो योर आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि यहां पर हम आपको वह पूरा तरीका बताएंगे जिससे आसानी से पोस्ट ऑफिस में अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं.

हमारे लिए सरकार के द्वारा तमाम प्रकार की हमारे लिए Govt. द्वारा तमाम प्रकार की The scheme निकाली जाती है लेकिन हमारी जागरूकता ना होने के कारण लोगों को यह चीजें पता नहीं चल पाती है, ज्यादातर चीजों में आपने देखा होगा कि लोगों को इस बारे में कम ही जानकारी रहती है, लेकिन अगर आप हमारी Website को पहले से follow कर रहे हैं तो हम हमेशा कुछ ऐसे मुद्दों पर बात करते हैं जो आपके दिनचर्या से संबंधित होती है.

Sukanya Samriddhi Yojana

देखिए सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में आप अन्य article में पूरा पढ़ सकते हैं, यहां पर हम सिर्फ बात करेंगे कि आप कैसे अपना अकाउंट सुकन्या योजना के तहत खोल सकते हैं, लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूं कि जब भी आप जागरूक रहना चाहिए या फिर सरकार के द्वारा जो योजना निकाली गई है, उनसे विदित होना चाहते हैं तो आप भारतीय सरकार की कुछ वेबसाइटों को फॉलो कर सकते हैं जहां पर आप को हर प्रकार की योजना के बारे में Detail information दी जाती है.

सुकन्या समृद्धि योजना

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Post office या फिर bank की अधिकृत शाखा में जाना है और आप उनसे कह सकते हैं कि मुझे अपनी बेटी का अकाउंट सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खुलवाना है, आमतौर पर जो भी bank इस खाता को खोलने की सुविधा प्रदान करता है, वह इसकी पूरी जानकारी रखता है वैसे तो दस्तावेजों के बारे में आपको बैंक और पोस्ट ऑफिस के द्वारा पता चल ही जाएगा लेकिन फिर भी हम यहां पर कुछ जरूरत के दस्तावेजों के बारे में लिख रहे हैं.

You may also like- What is Digital Marketing?

What is Blogging?

बैंक या पोस्ट ऑफिस जाने से पहले सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का form जरूर ले लें क्योंकि कई बार बैंक और पोस्ट ऑफिस वाले यह बहाना लेकर बैठे होते हैं कि, हमारे पास फोन नहीं है अगर आप किसी दूरदराज के इलाके से belong करते हैं तो फॉर्म अवश्य लेकर जाएं अपनी कन्या का प्रमाण पत्र यहां पर प्रमाण पत्र का अर्थ है.

उनका जन्म प्रमाण पत्र जो कि आपके नजदीकी Hospital से बना हुआ होगा जमा करता मैं आपके यानी अभिभावक के हस्ताक्षर Identity card, PAN card, ration card, driving license or passport इनमें से कोई भी एक भारतीय पहचान पत्र की प्रति लगेगी यहां पर आई ब्लॉक के पते के प्रमाण पत्र के लिए राशन कार्ड बिजली का बिल टेलीफोन का बिल इत्यादि का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Who can Apply?

यहां पर भारत सरकार के द्वारा उनके लिए बीमा मुक्त रखा जाता है, अगर किसी कारणवश किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसका पूरा भुगतान उनके अभिभावक को किया जाता है, देखा जाए तो यह एक बहुत अच्छी योजना है आज के वक्त में सभी के लिए क्योंकि महंगाई के इस जमाने में आपकी सेविंग होना बहुत जरूरी है ऐसे में अगर आप इस प्रकार अपने पैसे बचाते हैं तो आपको आने वाले वक्त में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आशा करते हैं आपका सुकन्या धन योजना से संबंधित सभी सवाल और कन्फ्यूजन का उत्तर मिल गया होगा फिर भी आपके मन में अगर कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं जिसका जवाब हमारे द्वारा तुरंत दिया जाएगा.

Leave a Comment